कपूर के बेमिसाल फायदे – Benefits of Camphor in Hindi.

कपूर के बेमिसाल फायदे.

कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ में आरती करने के लिए किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको कपूर से होने वाले फायदे के बारे में पता हैं? कपूर सिर्फ पूजा या हवन के लिए ही नही हैं, बल्कि इसके कई घरेलु नुस्खे और उपाय भी हैं, जो आपकी सेहत को लाभ पहुचाते हैं। आइये जानते हैं कपूर के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय। Home remedies & Benefits of Camphor in Hindi.

कपूर के बेमिसाल फायदे :-

1. जोड़ो में दर्द या बदनदर्द होने पर कपूर के तेल की मालिश करने से फायदा होता हैं। यह गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं। मसल्स pain से छुटकारा पाने के लिए यह बेहतरीन उपाय हैं।

2. फटी एडियों को ठीक करने के लिए कपूर बेहद फायदेमंद हैं। गर्म पानी में कपूर मिला कर पैरों को पानी में डुबो कर रखे। इससे फटी एडियाँ ठीक होने लगती हैं और कुछ ही दिनों में एडियों का फटना रूक जाता हैं।

3. बालों को झड़ने पर कपूर के तेल को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से बालों का झड़ना धीरे-धीरे करके कम हो जाता हैं। सिर में डैंड्रफ हो गयी हैं तो कपूर का तेल लगाने से भी लाभ मिलता हैं।

4. सर्दी-जुकाम और फेफड़ो से सम्बंधित बिमारियों को दूर करने के लिए कपूर काफी फायदेमंद हैं। विक्स, बाम जैसे प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता हैं।

5. बॉडी के किसी पार्ट पर खरोंच, ज़ख्म या फिर जलने पर कपूर लगाने से जलन कम होती हैं। कपूर को पानी में घोल कर घाव पर लगाने से जलन कम होती हैं और ठंडक मिलती हैं।

6. डिप्रेशन या टेंशन से छुटकारा पाने के लिए कपूर के तेल की मालिश सिर में करनी चाहिए। इससे आपको मेंटली लेवल पर शान्ति मिलती हैं और टेंशन धीरे-धीरे करके कम हो जाता हैं। सिरदर्द दूर भगाने का यह ज़बरदस्त तरीका हैं।

7. स्किन की प्रॉब्लम्स होने पर कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे पर होने वाले पिम्पल्स या फिर स्किन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए ज़रा से कपूर को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से फायदा होता हैं।

नोट :- कपूर का तेल आपको बाज़ार में आसानी से मिल जायेगा, अगर आपको Camphor Oil लोकल बाज़ार से नहीं मिल पा रहा हैं तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

जरूर पढ़े :- आरती में कपूर क्यो जलाते हैं? 








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “कपूर के बेमिसाल फायदे – Benefits of Camphor in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *