करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।

करेला खाने के फायदे - Benefits of Bitter gourd in Hindi.

करेला खाने के फायदे बहुत हैं, लेकिन लोग इसके कड़वे स्वाद की वजह से इसे खाना पसंद नही करते हैं। करेला को इंग्लीश में Bitter Gourd कहते हैं। अगर आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा हैं की आख़िर करेला खाने के क्या फायदे होते हैं? What is the health benefits of Bitter Gourd in Hindi. Karela Khane ke fayde, करेला क्यों खाना चाहिए? करेले से सेहत को क्या क्या लाभ होते हैं? तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़े। इस लेख में हम आपको करेले के अनोखे गुण, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, फायदे सभी के बारे में आपको बताएँगे।

अपने कड़वे टेस्ट की वजह से करेले को अक्सर नापसंद किया जाता रहा हैं, लेकिन अपने पौष्टिक और मेडिकल गुणों की वजह से यह एक दवा की तरह काम करता हैं। इस मौसम में इसका सेवन करने से आपको ठंडक मिलती हैं। करेला चाहे कड़वा ही क्यों ना हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

करेले में फॉस्फोरस पाया जाता हैं, जिससे कफ़ की शिकायत दूर होती हैं। यह खाने के बाद आसानी से पच जाता हैं। करेले में प्रोटीन, कारबोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और विटमिन्स पाए जाते हैं। आइए जानते हैं करेला खाने से क्या क्या लाभ होते हैं।

करेला खाने के फायदे – Benefits of Bitter Gourd in Hindi.

1.  डायबिटीज के इलाज के लिए उपयोगी

• करेला डायबिटीज के लिए चमत्कारी दावा के तौर पर काम करता हैं। करेले के टुकड़ो को छाया में सूखा कर पीस कर बारीक पाउडर बना ले। रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच पाउडर को पानी के साथ सेवन करने से आपको फायदा होगा।

• एक चौथाई कप करेले के जूस में बराबर मात्रा में गाजर का जूस मिला कर पीना भी फायदेमंद होता हैं।

10 ग्राम करेले के रस में शहद मिला कर रोजाना पीने से मधुमेह कंट्रोल में रहता हैं।

10 ग्राम करेला जूस में 6 ग्राम तुलसी के पत्तो का रस मिला कर रोज सुबह खाली पेट पीना भी फायदेमंद रहता हैं।

एक करेले को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल कर पिए। आप इसमे हारे सेब का रस, अमले का रस या 2-3 चुटकी हींग मिला कर पी सकते हैं। डायबिटीज के लिए करेला रामबाण इलाज हैं। करेला खाने से शुगर का लेवेल कंट्रोल में रहता हैं।

2.  स्किन के फायदेमंद

इसमे मौज़ूद Bitters और Alkaloid तत्व ब्लड प्यूरीफायर का काम करता हैं। करेले की सब्ज़ी खाने से और मिक्सी में पीस कर लेप बना कर रात को सोते समय लगाने से फोड़े-फुंसी और त्वचा के रोग नही होते हैं। दाद, खाज-खुजली, सोरायसिस जैसे स्किन की बीमारियो में करेला के रस में नींबू का रस मिला कर पीना फायदेमंद होता हैं। करेले के पत्तो को पीस कर चटनी जैसा बना कर लेप लगाने से स्किन की बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं। इससे आग से जलने से होने वाले जख़्मो और घाव में भी आराम मिलता हैं।

3. मूह के छालें का उपचार

मूह में अगर छाले हो गये हो तो करेला के जूस से कुल्ला करे, इससे मूंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

4.  कफ दूर करे

कफ की शिकायत होने पर करेला ज़रूर खाए। करेले में फॉस्फोरस होता हैं, जिसकी वजह से कफ दूर होती हैं।

5.  अस्थमा में लाभकारी

एक कप पानी में 2 चम्मच करेला का रस, तुलसी के पत्तो का रस और शहद मिल कर रात को सोने से पहले पीने से अस्थमा, ब्रॉंकाइटिस जैसे रोगो में आराम मिलता हैं। दमा होने पर बिना मसाले की छौंकी हुई करेले की सब्ज़ी खाने से फायदा होता हैं।

6.  पथरी की बीमारी में राहत दिलाये

पथरी के रोगियो को करेले का जूस पीने और करेले की सब्ज़ी खाने से आराम मिलता हैं। इससे पत्थरी गलकर बाहर निकल जाती हैं। 20 ग्राम करेले के रस में शहद मिला कर पीने से पथरी गल कर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती हैं। इसके पत्तो के 50 मिलि लिटर रस में थोड़ी सी हींग मिला कर पीने से पेशाब खुल कर आता हैं।

7.  लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर से रिलेटेड बीमारिया हैं तो करेला का सेवन रामबाण हैं। जलोदर रोग होने पर आधा कप पानी में 2 चम्मच करेला का रस मिला कर पिए, यह तब तक पिए जब तक रोग ठीक न हो जाये, बीमारी के ठीक होने तक रोजाना दिन में 3-4 बार पीना चाहिए।

यह भी पढ़े :- लीवर को हेल्दी रखने वाले बेस्ट फ़ूड के बारे में जानिए।

8.  बवासीर होने पर

बवासीर होने पर एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिला कर एक महीने तक इस्तेमाल करने से बवासीर की शिकायत ख़त्म हो जाती हैं। करेला और इसके पत्तो का रस में एक चम्मच शक्कर मिला कर पीने से खूनी बवासीर में भी आराम मिलता हैं।

9.  गठिया की बीमारे में फायदेमंद

गठिया रोग होने पर या हाथ-पैरो में जलन होने पर करेले के रस से मालिश करे, इससे गठिया रोग में फायदा होगा। जोड़ो के दर्द से निजात पाने के लिए करेले की सब्ज़ी खाए और दर्द वाली जगह पर करेले के पत्तो के रस से मसाज करने से आराम मिलता हैं।

10. खून साफ़ करे – करेला खाने के फायदे

करेला खाने से खून साफ़ होता हैं। करेला खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं। करेला खाने के फायदे में रक्त की शुद्धि सबसे बड़ा फायदा हैं।

यह भी पढ़े :- खून साफ़ करेने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।

11.  खसरा की बीमारी में फायदेमंद

खसरा होने पर 2 चम्मच करेले के रस में एक चम्मच शहद और 2 चुटकी हल्दी मिला कर दिन में 2 बार लेना चाहिए।

12.  जिगर को ठीक करे

जिन बच्चों का जिगर खराब होता हैं, पेट साफ़ नही होता हैं और पानी पीने से पेट फूल जाता हैं। उन्हे उम्र के हिसाब से एक या आधा चम्मच करेला का रस पानी में मिला कर पिलाने से बढ़ा हुआ जिगर ठीक हो जाता हैं और पेट में भरा हुआ पानी साफ़ हो जाता हैं।

13.  पीलिया में फायदेमंद

पीलिया के मरीज़ो के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद हैं। पीलिया के मरीज़ो को पानी में करेला पीस कर खाना चाहिए। पीलिया और मलेरिया जैसे बुखार में करेले को पीस कर निकाले गये रस को दिन में 2 बार पिलाना चाहिए। पीलिया में कच्चा करेला पीस कर खाना बहुत ही लाभदायक होता हैं।

14.  वजन कम करने में मददगार

करेले के रस को नींबू के रस के साथ पानी में मिला कर पीने से वजन कम किया जा सकता हैं। करेले का रस और एक नींबू का रस मिला कर सुबह पीने से शरीर में पैदा हुए टॉक्सिन्स और एक्सट्रा फैट कम होते हैं और मोटापा दूर होता हैं।

15.  लकवे में उपयोगी

लकवे के मरीज़ो के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसलिए लकवे के मरीज़ो को कच्चा करेला खाने की सलाह दी जाती हैं।

16.  पेट के कीड़े मर जाते हैं

एक बड़ा चम्मच करेले के पत्तियो का रस को एक ग्लास छाछ में मिला कर पीने से पेट के कीड़ो से छुटकारा मिल जाता हैं।

यह भी पढ़े :- पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय। 

17.  हैज़ा की बीमारी में फायदेमंद

हैजे के मरीज़ को करेले के रस में प्याज़ का रस और कुछ बूंदे नींबू का रस मिला कर देना लाभदायक हैं। करेला के रस में थोड़ा पानी और काला नमक मिला कर पीने से तुरंत फायदा होता हैं।

18.  बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाए – करेला खाने के फायदे

करेले में मौज़ूद विटमिन्स और मिनरल्स शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाते हैं, जिससे कैंसर जैसी बीमारी से भी मुकाबला किया जा सकता हैं।

19.  रतोंधी में राहत दिलाए

करेले के रस में पीसी हुई काली मिर्च अच्छी तरह से मिलाए। यह लेप आँखो के बाहरी हिस्सो पर लगाने से रतोंधी की बीमारी दूर होती हैं।

20. पाचन शक्ति बढ़ाए

करेला हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता हैं, जिससे हमे भूख लगती हैं। करेला ठंडा होता हैं, इसलिए गर्मी में पैदा हुई बीमारियो के उपचार में यह फायदेमंद हैं।

21.  सिरदर्द में लाभकारी

सिरदर्द होने पर करेला के रस का लेप लगाने से आराम मिलता हैं।

22.  उल्टी-दस्त दूर करे

करेले के 3 बीज और 3 काली मिर्च को घीस कर पानी मिला कर पिलाने से उल्टी-दस्त बंद हो जाते हैं। जिन्हे खाना खाने से पहले उल्टियाँ होने की शिकायत रहती हैं, करेले के पत्तो को सेंधा नमक मिला कर खाने से फायदा होगा।

करेला का नियमित सेवन करना हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसका नियमित उपयोग करने से रक्त के विकार दूर होते हैं। करेला को कई तरह से खाया जा सकता हैं। लेकिन अगर इसका जूस पिया जाए तो कई तरह के बीमारियो से लड़ने की शक्ति मिलती हैं। आज आपने करेला खाने के फायदे के बारे में जाना, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, whatsapp, ट्विटर आदि पर जरूर शेयर करे, धन्यवाद…

इन्हें भी जरूर पढ़े :- 

1. लौकी खाने के फायदे।

2. करेले का जूस पीने के फायदे।

3. मटर खाने के फायदे।

4. बैंगन खाने के फायदे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए ऐसे 10 कारण जिनसे बढ़ता हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल।
इमली के टॉप 10 फायदे जानिए।
संतरे के घरेलु नुस्खे और फायदे जरूर जानिए.
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
मासिक धर्म में तेज़ दर्द को करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।
भिन्डी खाने के फायदे – Benefits of Lady Finger in Hindi.
डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं? Diabetes Symptoms in Hindi
दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी लेने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
फेफड़ो को हमेशा हेल्दी बनाये रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स।
गाजर के जूस में नीम का रस मिला कर पीने के फायदे।
अदरक के जूस में शहद मिला कर पीने के फायदे जानिए।