शरीर से दुर्गन्ध आने की वजह क्या है?

Kyon aati hain sharir se badboo?

हॉर्मोन की वजह से मनुष्यों में अलग-अलग मात्रा में पसीने का रिसाव होता हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें काफी ज्यादा मात्रा में पसीना आता हैं तो कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें कम पसीना आता है। पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए कई सारी कंपनियों ने deo और सेंट आदि बाज़ार में महंगे दामों में लांच किये हैं।

आप पसीने की दुर्गन्ध से मुक्ति पाने के लिए deo आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन क्या आपकों पता है की आखिर आपके शरीर से ज्यादा पसीना क्यों निकलता हैं और वो भी इतना ज्यादा दुर्गन्ध वाला? आइये जानते हैं की पसीना आने की वजह क्या हैं और शरीर से इतनी ज्यादा बदबू क्यों आती हैं?

शरीर से बदबू आने की वजह :-

■ ख़राब डाइट लेने से

अगर आप भोजन में ज्यादा मात्रा में तेल और मसालों का प्रयोग करते हैं तो इससे आपको यह समस्या हो सकती हैं। मीट, मसाले, और लहसुन ऐसी चीज़े हैं, जिन्हें ज्यादा खाने से शरीर से दुर्गन्ध आने लगती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरे हुए आहार जरूर शामिल करे।

जरूर पढ़े :- शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए? 

■ बगल के बाल की वजह से

बगल में बाल होते हैं, अगर इन्हें साफ न किया गया तो शरीर से बुरी स्मेल आने लगती हैं। आर्मपिट पर पसीने की ग्रन्थि होती हैं जो पसीना निकालती हैं। बॉडी से बदबू को मिटाने के लिए अपनी बगल के बालों को शेव करे या वैक्सिंग से साफ करे और रोजाना नहाए भी। साथ ही एंटी-बैक्टीरियल साबुन का भी प्रयोग करे। इससे शरीर से आने वाली बदबू खत्म हो जाती हैं।

■ ब्लड शुगर

शरीर में Keaton तत्व से पता चलता है की आपके खून में शुगर है। Keaton की खुशबू फलों की खुसबू की तरह होती है। जो की अक्सर मूंह से आती है। परन्तु यह बदबू ही होती हैं। इसे दूर करने के लिए डॉक्टर से चेकअप करवाए, वर्ना यह आगे चलकर किसी बड़ी बीमारी होने की वजह बन सकती है।

जरूर पढ़े :- पसीने की बदबू (दुर्गन्ध) को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ हाई ब्लड प्रेशर के कारण

छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं, जिसके कारण कभी-कभी शरीर से गन्दी बदबू भी आने लगती हैं। जब भी आप टेंशन में होते हैं तो शरीर से ज्यादा पसीना निकलने लगता है। जिसके कारण आपके शरीर से दुर्गन्ध आने लगती हैं। जब भी आप टेंशन में होते हैं तो आपकी बॉडी से कोर्टिसोल नाम का लिक्विड निकलने लगता हैं जो तीखी बदबू पैदा करता है। कोर्टिसोल चिंता से लड़ने का काम करता हैं, परन्तु यह बॉडी में पसीना भी ज्यादा मात्रा में उत्पन्न करता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “शरीर से दुर्गन्ध आने की वजह क्या है?

  1. जमशेद आज़मी

    बहुत ही अच्‍छी जानकारी उपलब्‍ध कराई है आपने। आपने शरीर से बदबू आने केे जो कारण बताए हैं। वह आश्‍चर्य चकित कर देने वाले हैं। क्‍योंकि हममें से अधिकतर लोग इन कारणों की ओर ध्‍यान ही नहीं देते हैं।

Comments are closed.