लम्बा जीवन जीने के लिए अपनाये यह तरीके।

लम्बा जीवन जीने के लिए अपनाये यह तरीके।

क्या आप भी लम्बी ज़िन्दगी जीना चाहते हैं? लम्बी आयु पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में जानना चाहेंगे? आज कल एनवायरनमेंट पोल्यूशन, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और ख़राब खान-पान की वजह से हमारी ज़िन्दगी के दिन (हमारी जीने की उम्र) अपने से पहले की बुजुर्गो के मुकाबले काफी कम हो गयी हैं। पहले के लोग अमूमन 100 साल तक जीते थे, लेकिन आज हम खुद ही अपने शत्रु बन गए हैं। लेकिन अगर आप कुछ आसान उपाय और तरीको को अपनाएंगे तो आप लम्बा जीवन प्राप्त कर सकते हैं।

Lambi umar pane ke upay aur tarike. Long life tips in Hindi. Long age 100 saal (year) kaise jeeye? लम्बी आयु पाने के उपाय और तरीके, आयु बढ़ाने के टिप्स।

तो आज से ही कसम खा ले की अपने खान-पान, लाइफस्टाइल और अपनी आदतों में सुधार ला कर अपने जीवन को और लम्बा बना लेंगे। आज की पोस्ट में हम आपको 100 साल कैसे जिए इसके बारे में कुछ सरल उपाय और तरीके के बारे में बतायेंगे जो लम्बा जीवन जीने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

लम्बा जीवन जीने के लिए अपनाये यह तरीके।

1. जंक फ़ूड से दूर रहे :- फ़ास्ट फ़ूड या जंक फ़ूड खाने से आपका मोटापा बढ़ता हैं, कोलेस्ट्रॉल बढ़ता हैं और भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप 100 साल तक जीना चाहते हैं तो अभी से इन फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड से दूरी बनाये।

2. जरूरत से ज्यादा खाना न खाए :- जरूरत से ज्यादा खाना खाना यानि की ओवरईटिंग की वजह से आपको कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। खास करके आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं। इसलिए खाना उतना ही खाना चाहिए जितनी आपको जरूरत हो। भोजन न तो लिमिट से ज्यादा करे और न ही लिमिट से कम करे। वैसे मजेदार फैक्ट यह हैं की एक रिसर्च से यह पता चला ही की कम खाना खाने वाले लोग ज्यादा भोजन करने वाले लोगो के मुकाबले ज्यादा उम्र तक जीते हैं।

3. रोजाना व्यायाम या शारीरिक परिश्रम करे :- क्या आपको पता हैं की सिर्फ 15 मिनट की रोजाना एक्सरसाइज करने से आप अपनी लाइफ के 5 साल और बढ़ा सकते हैं। फिजिकल एक्टिविटी करने से आप अपने आप को ज्यादा स्वस्थ्य रखते हैं।

4. मीट का कम सेवन करे :- मीट खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता हैं। इसलिए आपको मीट का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। वैसे एक उचित मात्रा में मीट खाना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता हैं, लेकिन ज्यादा खाना नुकसानदायक ही होता हैं।

यह भी पढ़े :- बकरे का मीट खाने के फायदे।

5. मैडिटेशन और योग करे :- मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत रहता हैं, आप में एक नयी उर्जा का संचार होता हैं। मैडिटेशन करने से आप अपने दिमाग की शक्ति को कई गुना बढ़ा सकते हैं, इसलिए अपनी दिनचर्या में मैडिटेशन को जरूर अपनाये। इसी तरह से योग करने से भी आपको स्वास्थय लाभ प्राप्त होते हैं। यहाँ तक कहा जाता हैं “योग भगाए रोग।“ तो योग को अपनाईये और लम्बा जीवन पाईये।

6. अच्छी नींद ले :- अच्छी नींद आपको स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ही मददगार होती हैं। अच्छी नींद लेने से आप अपनी लाइफ को लम्बा बना सकते हैं और ज्यादा उम्र तक जी सकते हैं। लेकिन अच्छी नींद लेने का मतलब यह हैं की आप न ज्यादा सोये और न ही कम सोये। कम और ज्यादा सोना दोनों ही आपके दिमाग पर बुरा असर डालते हैं, इसलिए आपको 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए यह ही आपके अच्छे स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम माना जायेगा।

7. गुस्सा न करे और लोगो से प्यार करे :- लोगो से प्यार से पेश आये और अगर आप ज्यादा क्रोध करते हो तो इस आदत को तुरंत छोड़ने की कोशिश करे। ज्यादा गुस्सा करना सेहत के लिए नुकसानदेह होता हैं। लोगो की इज्जत करना सीखे, इससे आपको कई तरह के दुखो से मुक्ति मिलती हैं, Long life jeene ka yeh sabse accha funda hain.

8. सुबह नाश्ता जरूर करे :- सुबह नाश्ता करने की आदत डाले। मोर्निंग ब्रेकफास्ट करने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं, जिससे आपकी उम्र लम्बी बनती हैं।

यह भी पढ़े :- सुबह के नाश्ते में जरूर खाए यह चीज़े।

9. खुश रहे :- रिसर्च से पता चला हैं की दुखी रहने से मौत जल्दी आने का खतरा रहता हैं, वही जो लोग ज्यादा खुश रहते हैं वह लम्बा जीवन जीते हैं। खुश रहने के लिए आप अपने परिवार और दोस्तों आदि में अच्छा टाइम स्पेंड करे। सोशल लाइफ को एन्जॉय करे इससे आपको ख़ुशी मिलेगी। टेंशन को दूर भगाए और हमेशा खुश रहने से आप अपनी ज़िन्दगी को और भी लम्बा कर सकते हैं। 100 साल की उम्र पाने के लिए खुश रहना बहुत ही जरूरी हैं।

10. साफ़ सफाई का ध्यान रखे :- साफ़ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं, चाहे आप अपने मूंह की सफाई हो या पुरे शरीर की सफाई सभी का ध्यान रखे। लम्बा जीवन जीने के लिए हाइजिन तरीको को अपनाये। शरीर की सफाई के अलावा आप अपने आसपास की चीजों और वातावरण को भी साफ़ और सवच्छ रखने का प्रयास करे। स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत। गाँधी जी ने कहा था स्वच्छता ईश्वर का दूसरा रूप हैं, स्वच्छ रखे मस्त रहे। Long life pane ke liye Clean India Green India पर विश्वास करे और इसे सफल बनाने का प्रयत्न करे।

11. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे :- सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना होते हैं। इन्हें उचित मात्रा में खाने से शरीर सेहतमंद रहता हैं। ड्राई फ्रूट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से परिपूर्ण होते हैं, जिससे दिमाग तेज़ बनता हैं।

12. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को अलविदा कहे :- सिगरेट पीने से आप अपनी ज़िन्दगी के 5 मिनट कम कर देते हैं। अगर आप लम्बा जीवन जीना चाहते हैं तो धुम्रपान यानि की समोकिंग को अलविदा कहे। शराब पीने से भी आप अपनी जिंदगी के बहुमूल्य पल बर्बाद कर देते हैं। शराब पीने से लीवर ख़राब होता हैं। इसी तरह से गुटका, खैनी, तम्बाकू वाले उत्पाद आपके लाइफ को कम करने का काम करते हैं। यह सभी चीज़े कैंसर को पैदा करती हैं, बेहतर होगा की आप इन सभी चीजों से दूरी बनाये। किसी भी प्रकार का नशा आपको बर्बादी की तरफ ले जाता हैं, इससे न सिर्फ पैसे की बर्बादी होती हैं, बल्कि सेहत को भी बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...