पुरुषो का वजन कम करने वाले बेस्ट आहार (फूड) के बारे में जानिए।

Men ke liye fat burn karne wale food.

जो पुरुष लगातार अपने बढ़ते हुए वजन से टेंशन में रहते हैं, साथ ही वजन कम करने के लिए वह डाइटिंग या वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। तो उन्हें यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। वैसे भी आप काफी ज्यादा बिजी होते हैं, ऐसे में आपको जिम जाने या योग करने के लिए समय नहीं मिल पाता हैं। ऐसे आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। आइये जानते हैं पुरुषों के लिए वजन घटाने वाले बेस्ट फूड कौन से हैं?

अगर आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करते हैं और डाइट में लो फैट वाली चीजों को लेते हैं तो हफ्ते भर के अंदर आप अच्छा खासा वजन कम कर सकते हैं। यह खाने वाली चीज़े बहुत ही ज्यादा मामूली हैं और आसानी के साथ आप इनका सेवन कर सकते हैं। जैसे की दही, मट्ठा, सरसों का तेल, हल्दी, लहुसन, नींबू जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करे और वजन कम होते हुए देखे। तो चलिए जानते हैं की कौन सी ऐसी चीज़े और आहार हैं जो पुरुषों का वजन कम करने में उनकी सहायता कर सकती हैं। Best Weight Loss food for Men in Hindi.

पुरुषों का वजन कम करने के लिए बेस्ट फूड :-

■ ज्वार

यह काफी ज्यादा पौष्टिक आहार हैं, जो फैट को बर्न करता है। ज्वार के सेवन से मोटापा दूर होता हैं, क्योंकि इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा रहता है। जिससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है।

■ मूंग की दाल

मूंग की दाल सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं। इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

■ अंडा

अगर आप अंडा खाते हैं तो यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं। सुबह के ब्रेकफास्ट में अंडे को जरूर शामिल करे। इससे पेट लम्बे समय तक भर जाता हैं। आप अंडे को उबाल कर खाईये या फिर इसे लो फैट ऑयल में ऑमलेट बना कर खाए। आप चाहे तो अंडे को स्किम्ड मिल्क में डाल कर पी सकते हैं, इससे भी बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है।

जरूर पढ़े :- उबला अंडा खाना चाहिए या फिर अंडे को फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा? 

■ ग्रीन टी पीजिये

ग्रीन टी को पीने से वेट लोस करने में काफी ज्यादा आसानी होती हैं। इससे आपकी भूख कण्ट्रोल में रहती हैं, साथ ही बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता हैं। जब बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ होगा तो निश्चित ही इससे बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में आसानी होगी। ग्रीन टी न सिर्फ वजन कम करने के लिए असरदार हैं, बल्कि यह स्ट्रेस को भी दूर करती हैं। स्ट्रेस के कारण बालों का गिरना आम बात हैं, इसलिए ग्रीन टी पीजिये और स्ट्रेस को दूर भगाइए।

■ करी पत्ता (मीठी नीम)

इस हर्ब को भोजन में शामिल करने से पाचन तन्त्र बेहतर बनता हैं। इससे पेट पूरी तरह से साफ हो जाता हैं। यह शरीर में वसा को जमा होने से रोकता हैं।

■ खट्टे फलों का सेवन करे

अगर आप बिना किसी वर्कआउट के वजन घटाना चाहते हैं तो खट्टे फलों का सेवन करे। खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जो बॉडी के एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करता हैं। पुरुषों को संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, मोसंबी, माल्टा जैसे खट्टे फलों को जरूर खाना चाहिए।

■ गेंहू

गेंहू फाइबर का बढ़िया स्रोत हैं। साथ ही इसमें कार्ब की मात्रा भी कम होती हैं। इसे खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता हैं, जिससे आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो आपको चोकर वाले गेंहू के आटे को अपनी डाइट में शामिल करना पड़ेगा। साथ ही आप अंकुरित गेंहू का भी सेवन कर सकते हैं।

■ छोटी इलाइची

भोजन में हरी इलाइची का इस्तेमाल करने से मोटापा कम करने में आसानी होती है। इसे बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाता हैं, साथ ही इससे मूंह से आने वाली दुर्गन्ध भी दूर हो जाती हैं।

■ सरसों का तेल

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइट में सरसों का तेल या सरसों के बीजों को शामिल करने की सलाह डाइट एक्सपर्ट्स देते है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और लो सैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जो कैलोरीज को बर्न करके मोटापे से निजात दिलाते हैं।

जरूर पढ़े :- सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।

■ लहसुन

लहसुन का सेवन करने से वजन आसानी के साथ कम किया जा सकता हैं। क्योंकि इसमें एलीसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता हैं। पुरुषो को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे न सिर्फ वजन कम होगा, बल्कि दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी कम हो जायेगा।

■ मट्ठा (लस्सी)

जिम या कसरत करने के बाद एक गिलास मट्ठा यानि लस्सी जरूर पीनी चाहिए। इससे भी मोटापा दूर होता हैं। लस्सी पीने से न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेट रहता हैं, बल्कि शरीर के अंदर मौजूद गंदगी भी बाहर निकल जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...