नमस्ते करने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे जानिए।

नमस्ते करने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे जानिए।

जब हम किसी व्यक्ति या देवी-देवताओं की प्रतिमा पर हाथ जोड़ कर नमस्कार करते हैं तो इससे भी सेहत को फायदे होते हैं। जी, हाँ, नमस्ते करने के भी फायदे हैं। अपने से बड़ो को नमस्कार करना भारतीय संस्कृति का मुख्य हिस्सा हैं। इसके अलावा जब दो व्यक्ति आपस में मिलते हैं तो वह एक दुसरे का अभिवादन नमस्ते कह कर करते हैं। लेकिन सिर्फ मूंह से नमस्कार या नमस्ते नहीं कहना चाहिए, बल्कि जब आप अपने दोनों हाथों को एक साथ जोड़ कर नमस्ते करते हैं, तभी आपको लाभ मिलता हैं। Health Benefits of Namaste in Hindi.

नमस्ते करने के फायदे :-

एक्यूप्रेशर का अच्छा विकल्प

जब भी आप सभी उँगलियों को एक शीर्ष पर लेकर आते हैं तो उनपर प्रेशर पड़ने लगता हैं। यह एक्यूप्रेशर की तरह काम करता हैं, जिससे इसका डायरेक्ट असर मनुष्य के कान, आँख और दिमाग पर पर पड़ता हैं। जिससे हम सामने वाले व्यक्ति को लम्बे समय तक भूल नहीं पाते हैं।

खुश रखने में मदद करे

जब भी आप किसी को नमस्कार करते हैं तो आपको एक अलग ही ख़ुशी का अहसास होता है। यह अहसास न सिर्फ नमस्कार करने वाले को होता हैं, बल्कि जिसे नमस्कार किया जा रहा हैं, उसे भी ख़ुशी प्राप्त होती हैं। यानी की किसी को नमस्ते करने मात्र से ही खुश रहा जा सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

हमारे हाथ के सेल्स, ब्रेन सेल्स से जुड़े होते हैं। नमस्कार करते समय हथेलियों को जोड़कर या दबा कर रखने से हृदयचक्र और आज्ञाचक्र एक्टिवेट होने लगते हैं, जिससे जाग्रति में वृद्धि होती हैं। जाग्रति से मन एकदम शांत होता हैं और चित्त प्रसन्न हो जाता है। इससे आपके दिल में मजबूती आती हैं और आपके अन्दर का डर भी ख़त्म होने लगता हैं।

विनम्र बनाए

हाथ जोड़कर नमस्ते करना एक साइकोलॉजी प्रोसेस हैं। हाथ जोड़ कर आप ज्यादा जोर से बोल नहीं सकते है, ज्यादा गुस्सा भी नहीं कर सकते हैं और आप न ही हाथ जोड़ कर भाग ही सकते हैं। यानि की यह एक ऐसी प्रक्रिया हैं जिससे आप पर मनोवैज्ञानिक दवाब बना रहता हैं। ऐसा करने से व्यक्ति विनम्र बनने लगता हैं।

प्यार का सन्देश देता हैं

नमस्कार करने के पीछे का कारण यह हैं की इससे प्यार को उजागर करने में मदद मिलती हैं। नमस्कार करने के दौरान आपको दोनों हाथ को अपने सीने के सामने जोड़ना चाहिए। यहाँ पर एक चक्र होता हैं जो प्यार और स्नेह का प्रतीक हैं। इससे आपके अंदर सामने वाले के प्रति स्नेह पैदा होता हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाये

हाथो को एक साथ जोड़ने से ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती हैं। जैसा की आपको पता हैं की मानव शरीर के अन्दर नेगटिव और पॉजिटिव दोनों तरह के इमोशन छिपे होते हैं। लेकिन जब आप नमस्कार करने के लिए हाथो को एक साथ जोड़ते हैं तो इससे एनर्जी का संचार होता हैं, जिससे बॉडी में पॉजिटिविटी बढ़ने लगती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

CFL Bulb se hote hain yeh khatre.
कसरत करने से जुड़े हुए कुछ भ्रम और उनके सत्य के बारे में जानिए।
फिटकरी के फायदे जानिए।
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
9वीं के छात्रों ने बनाया खुद की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट और मोबाइल एप।
गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे और लाभ जरूर पढ़े।
बथुआ खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
मासिक धर्म में तेज़ दर्द को करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
बरगद के पेड़ के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।
सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।
पूजा करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान।
जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।
धुम्रपान (Smoking) करने के 17 नुकसान जानने के बाद आप सिगरेट पीना छोड़ देंगे।
इन गलत आदतों की वजह से दिल पर पड़ता हैं बुरा असर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *