हमेशा जवान दिखाई देने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह एंटी-एजिंग फेसपैक।

हमेशा जवान दिखाई देने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह एंटी-एजिंग फेसपैक।

हर इंसान हमेशा जवां दिखाई देना चाहता हैं। खास करके महिलाएं तो अपनी उम्र से कम ही दिखाई देना चाहती हैं। जब उम्र बढ़ती हैं तो आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने का असर दिखाई देने लगता हैं। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां, लाइन्स आदि पड़ने लगते हैं। जिससे आप बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। वैसे तो बाज़ार में आपको कई सारे एंटी-एजिंग ब्यूटी क्रीम्स और प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे। जो लम्बी उम्र तक आपको जवां दिखाई देने का दावा करते हैं। यह एंटी-एजिंग क्रीम काफी ज्यादा महंगे होते हैं और इनमे chemicals का भी इस्तेमाल किया गया होता हैं, जो आगे चलकर आपकी स्किन को नुकसान भी पहुचा सकते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे नेचुरल एंटी-एजिंग फेसपैक आदि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप लम्बे समय तक जवां नज़र आते हैं। इन घरेलु एंटी-एजिंग फेसपैक को बनाना भी काफी आसान हैं। Homemade natural anti-aging face pack for looking young (Tips in Hindi.)

नेचुरल एंटी-एजिंग फेस पैक को बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका :-

अंगूर और शहद के मिश्रण से बना फेस पैक

शहद और अंगूर के मिश्रण से बना पेस्ट एंटी-एजिंग का काम करता हैं। इसके लिए आप 3 से 4 काले अंगूर ले और उन्हें अच्छी तरह से मैश करले। जब आप काले अंगूरों को मैश कर रहे हो तो इसमें से अंगूर के बीजों को बाहर निकाल दे, सिर्फ गुदे को ही अच्छी तरह से मैश करे। अब आप इसमें 1 चम्मच शहद और 4 से 5 बूँद ग्लिसरीन की बूंदे डाले। इन तीनों चीज़ों को एक साथ अच्छी तरह से मिला ले। फिर आप इस Honey-Grapes face pack को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा कर रखे और उसके पश्चात चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ़ करले।

केला के मिश्रण से बना हुआ एंटी-एजिंग फेस पैक

केले के गुदे को मैश करले और उसमे थोड़ा सा गुलाबजल मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाये और कुछ देर बाद नार्मल पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करे। इससे चेहरे की स्किन में कसाव आने लगता हैं और स्किन टाइट बनी रहती हैं। यह चेहरे से झुर्रियां मिटाने वाला फेस पैक माना जाता हैं।

चेरी और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण से बना फेस पैक

चेहरे को मास्क करने के लिए 4 से 5 पकी हुई चेरी को पीस ले और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डाले। अब इसमें 4 से 5 बूंदे गुलाबजल की मिला कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और इसे 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दे। फिर उसके बाद पानी से धो कर इसे साफ़ करले। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे तो दूर हो ही जाते हैं, साथ ही चेहरे पर एक नया निखार भी आ जाता हैं।

ओलिव ऑयल और दही से बना फेस पैक

ओलिव ऑयल अंदरूनी त्वचा में जा कर चेहरे को अंदर से निखार देता हैं। तो दूसरी ओर दही चेहरे को सॉफ्ट और आकर्षित बनाने का काम करता हैं। ओलिव ऑयल और दही का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में 4 से 5 बूंदे ओलिव ऑयल की मिक्स करे। लीजिये अब आपके सामने फेस मास्क बनकर तैयार हैं, इसे चेहरे पर लगाये, विशेष करके उन हिस्सों पर लगाये, जहां पर ढेर सारी झुर्रियां पड़ी हुई हो। इसे चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगा कर रखे, फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ करे। इस फेस पैक के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों के अंदर चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं।

दूध और चावल के आटे से बना फेस मास्क

चावल का आटा स्किन में कसावट लेकर आता हैं। इससे चेहरे पर दिखाई देने वाली बारीक रेखाओं को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। इस फेसिअल मास्क को बनाने का तरीका एक दम सरल हैं। इसके लिए थोड़े से चावल के आटे में थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखे और उसके बाद चेहरे को पानी से धो कर साफ़ करले। इससे डेड स्किन को निकालने में काफी ज्यादा आसानी होती हैं।

अंडे और शहद से बना हुआ फेसपैक

एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए अंडे के सफ़ेद हिस्से में 1 चम्मच शहद मिला ले। इस फेस पैक को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ पानी से धो ले। इससे चेहरे की गन्दगी बाहर निकल जाती हैं, फिर चेहरे पर अंडे और शहद से बना हुआ फेस पैक लगाए। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखे। फिर चेहरे को साफ पानी से धो कर साफ करले। इस Honey-Egg फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरा चमकदार और मुलायम बनता हैं। इससे चेहरे की स्किन में कसावट भी आती हैं।

दही और ओट्स से बना हुआ फेस मास्क

दही और ओट्स को एक साथ मिला कर कुछ समय तक रख दे। अब इसमें 1 चम्मच ओलिव ऑयल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिला कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखे। फिर नार्मल पानी से चेहरे को धो कर साफ करले। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आने लगती हैं और डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता हैं। इसके अलावा दही स्किन को अंदरूनी पोषण भी देता हैं।

संतरा के छिलकों से बना हुआ फेस पैक

संतरे के छिलकों से बना हुआ पाउडर ले। संतरे के छिलके के पाउडर में 2 चम्मच दही मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए और कुछ समय तक इसे सूखने दे। जब यह पेस्ट पूरी तरह से सूख जाये तो ठंडे पानी से इन्हें धो कर साफ़ करले। इस फेसपैक के नियमित प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं और चेहरा चमकदार बनने लगता हैं। यह ऑयली स्किन के लिए काफी लाभकारी फेस पैक माना जाता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जलजीरा पीने के फायदे
हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।
सौन्दर्य बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को लगाने के फायदे जानिए।
डायबिटीज को कंट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
संतरा खाने के 11 अनमोल फायदे जानिए।
दूध पीने के फायदे.
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे.
इन चीजों को कभी एक साथ मिला कर नहीं खाना-पीना चाहिए.
भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.
बीटा कैरोटीन के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
शाकाहारी बनने से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं?
ज्योतिष के अनुसार इन 4 राशियों के जातक होते हैं प्रभावशाली और मजबूत।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
नारियल के दूध के फायदे जानिए।
सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी।
मुर्गे (मुर्गी, चिकन) के बारे में 46 रोचक जानकारी और तथ्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *