प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए इन फूड का सेवन करे।

प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा देने वाले आहार.

प्रोस्टेट पुरुषों के शरीर में एक ग्रन्थि होती हैं जो मूत्र नली के उपरी भाग में चारों ओर स्तिथ होती हैं। प्रोस्टेट ग्रन्थि का साइज़ अखरोट के जितना होता हैं। प्रोस्टेट कैंसर के शुरुवाती लक्षणों के बारे में जल्दी पता नहीं लग पाता हैं। आमतौर पर पुरुषो में प्रोस्टेट कैंसर 50 साल की उम्र के बाद ज्यादा होता हैं। प्रोस्टेट के बढ़ने से यह बीमारी गंभीर हो जाती हैं। प्रोस्टेट की समस्याओं को अनदेखा करना जानलेवा भी सिद्ध हो सकता हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए रेक्टल एग्जाममिनेशन का इस्तेमाल किया जाता हैं। सीरम पिएसए का ब्लड टेस्ट और यूरिनरी सिस्टम का अल्ट्रासाउंड करा के इस समस्या का पता लगाया जाता हैं। आइये जानते हैं खाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें नियमित रूप से लेते रहने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा कम हो जाता हैं। यानी यह फ़ूड प्रोस्टेट कैंसर से बचने में मदद करते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर को दूर रखने वाले आहार :-

■ ब्रोकोली

ब्रोकोली के फायदे इतने सारे है की यह सुपरफूड की श्रेणी में आता हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते है जो कैंसर से लड़ते है। साथ ही इसका सेवन करने से रक्त साफ भी बनता हैं। इसलिए ब्रोकोली का सेवन करने से प्रोस्टेट के कैंसर से बचने में आसानी होती हैं।

■ लहसुन

लहसून एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, सेलेनियम और एलीसिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो कैंसर को रोकने का काम करते हैं। प्रोस्टेट कैंसर के मरीज़ को लहसुन जरूर खाना चाहिए।

■ अमरुद

इसमें विटामिन सी के अलावा लाइकोपीन भी पाया जाता है। जो कैंसर विरोधी हैं। इसलिए अमरुद खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। अगर लाइकोपीन की बात करे तो तरबूज लाइकोपीन का सबसे बेहतरीन स्रोत हैं।

जरूर पढ़े ;- अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे।

■ ग्रीन टी

ग्रीन टी को रोजाना एक से दो कप पीने से कैंसर को दूर करने में मदद मिलती हैं। वैसे भी इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाने का काम करते है।

■ वीट ग्रास जूस

व्हीट ग्रास में एंटी-कैंसर तत्व पाए जाते हैं। इसका जूस पीने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। साथ ही बॉडी से ज़हरीले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

जरूर पढ़े :- वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के पाउडर के फायदे जानिए।

■ एलोवेरा

एलोवेरा प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में सबसे बेहतरीन औषिधि माना जाता हैं। इसलिए कैंसर के रोगी को एलोवेरा का सेवन जरूर करना चाहिए। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...