क्विनोआ (क्विन्वा/Quinoa) खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।

Quinoa khane ke fayde, Health Benefits of Quinoa in Hindi.

क्विन्वा एक तरह का अमेरिकन अनाज हैं जो दक्षिण अमेरिका में ज्यादा उगाया जाता हैं। दक्षिण अमेरिका में Quinoa का इस्तेमाल विशेष करके केक बनाने के लिए किया जाता हैं। पिछले कुछ सालों में क्विन्वा खाने का चलन पुरी दुनिया में बढ़ गया हैं। अब आप भारत के ज्यादातर शहरों के सुपर मार्किट या मॉल में क्विन्वा की खरीददारी आसानी के साथ कर सकते हैं। क्विन्वा (क्विनोआ) खाने के फायदे बहुत सारे हैं। यह सेहत के लिए अन्य अनाजों की तुलना में इतना ज्यादा लाभकारी हैं की इसे सुपर फूड की उपाधि भी दी गयी हैं। भारत में भी अब इसकी खेती हो रही हैं और इसे किनवा के नाम से जाना जाने लगा हैं।

क्विन्वा कई रंगों का जैसे की लाल, गोल्डन, सफ़ेद रंगों का होता है, सभी रंग के क्विन्वा अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। क्विनोआ में प्रोटीन, आयरन, फाइबर जैसे तत्व बढ़िया मात्रा में पाए जाते हैं। ज्यादातर लोग Quinoa को सुबह के ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं। इसमें प्रोटीन आदि के अलावा विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रीएंट्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। यह पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, नियासिन, थायमिन, रिबोफ्लेविन और विटामिन ई से भरा हुआ अनाज हैं। यह ग्लूटेन फ्री होता हैं और इसमें 9 प्रकार के एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। आइये जानते हैं क्विन्वा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? Health Benefits of Quinoa in Hindi.

Quinoa खाने के फायदे :-

1. मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर

Quinoa विटामिन बी का बढ़िया स्रोत हैं। जिससे बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होने लगती हैं, साथ ही शरीर में एनर्जी लम्बे समय तक बरकरार रहती हैं। यह मोटापे को दूर करने का अच्छा आहार हैं। एक रिसर्च के मुताबिक क्विनोआ में मैग्नीशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे कार्डियोवैस्कुलर, मेटाबोलिज्म, धमनियों और दिल की गतिविधियों को नार्मल बनाये रखने में मदद मिलती हैं। क्विन्वा में मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को भी मजबूत बनाते हैं। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में भी मदद मिलती हैं।

2. एमिनो एसिड का खज़ाना

क्विनोआ में दुसरे अनाजों जैसे की गेंहू, साबूदाने के मुकाबले एमिनो एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। यह एक ऐसा अनाज हैं जिसे आसानी के साथ हजम किया जा सकता हैं। इसमें दूध के मुकाबले ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता हैं। यह मैग्नीशियम से भी भरा हुआ हैं, जिससे बॉडी का टेम्परेचर सामान्य बनाये रखने में आसानी होती हैं। इससे दांतों और हड्डियों की ग्रोथ बढ़ाने में आसानी भी होती हैं।

3. मोटापा दूर करे

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में क्विनोआ को जरूर शामिल करे। यह फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जिससे यह पचने में आसान होता हैं। इसे खाने से बॉडी में एक्स्ट्रा चर्बी पैदा नहीं होती हैं, जिससे वजन हमेशा नियंत्रण में रहता हैं। वजन कम करने वाले लोगो को क्विन्वा सुबह के समय नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती हैं।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दिनों में क्विनोआ का सेवन करना लाभकारी माना गया हैं। इससे माँ और होने वाला शिशु दोनों का विकास अच्छी तरह से होता हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को क्विन्वा जरूर खाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- प्रेगनेंसी पीरियड में गर्भवती महिला को तिल खाने से होते हैं ये बेहतरीन फायदे।

5. फाइबर का भंडार

क्विनोया फाइबर से समृद्ध अनाज हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखता हैं। इसमें एंटी-इन्फलेमेंट्री न्यूट्रीएंट्स जैसे की polysaccharides, vitamin E, phenolic acid पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज होने के खतरे को काफी कम कर देता हैं। इसमें उपस्तिथ फाइबर में Bile एसिड होते हैं जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखते हैं। जिन लोगो का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हैं, उन्हें क्विनोआ खाने से लाभ मिलता हैं। क्योंकि इसमें फाइबर की ज्यादा मात्रा होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखती हैं।

6. स्किन प्रॉब्लम्स से बचाए

क्विन्वा को खाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन को लाभ पहुंचाते हैं।

7. हड्डियाँ मजबूत बनाये

जिन लोगो की हड्डियाँ कमजोर हैं, उन्हें क्विनोआ खाने की सलाह दी जाती हैं। यह हड्डियों के लिए दुसरे अनाजों के मुकाबले ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती हैं।

8. विटामिन ई का खज़ाना

अन्य अनाजों की तुलना में क्विनोआ में विटामिन ई ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। क्या आपको पता हैं की क्विनोआ के पत्ते सलाद में मिला कर खाने से यह टेस्टी लगने के साथ बॉडी के लिए फायदेमंद भी हैं।

क्विनोआ को खाने का तरीका :-

Quinoa एक हेल्दी आहार हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा पौष्टिक हैं। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इसे काफी ज्यादा स्वस्थ्यवर्धक बनाते हैं। आइये जानते हैं क्विन्वा को कैसे खाया? मतलब की इसे खाने का तरीका क्या हैं? इसकी व्यंजन विधि या रेसिपी क्या हैं?

पहली विधि :-

बिना पकाया गया क्विनोआ एक कप, 2 कप पानी या शोरबा (broth) और ¼ चम्मच नमक ले। इन तीनो चीजों को एक साथ मिक्स करके तवे पर हल्का गर्म करले। इसे तब तक सेंकते रहे जब तक यह अच्छी तरह से पक न जाये।

दूसरी विधि :-

किशमिश, क्विन्वा और ब्लूबेरी एक चम्मच, ¼ चम्मच दालचीनी, एक कप सोया मिल्क या बादाम का दूध ले। इन्हें अच्छी तरह से मिला कर तवे पर गर्म करे। जब तक तरल पदार्थ यानी दूध सूख नहीं जाता हैं। इसके बाद आप इस हेल्दी और प्रोटीन से भरे आहार को नाश्ते में खाए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...