सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।

सत्तू खाने के फायदे

सत्तू खाने के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। सत्तू का सेवन गर्मियों के दिनों में ज्यादा किया जाता हैं। चने का सत्तू सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। क्योंकि चने के सत्तू में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे आपकी बॉडी को जबरदस्त फायदा मिलता हैं।

गर्मियों के दिनों में सत्तू को खाने से कई सारी बिमारियों जैसे की लू लगना, एलर्जी आदि से बचने में और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद मिलती हैं। सत्तू को खाने से मोटापे से निजात भी पाया जा सकता हैं। कई बार ऐसा होता हैं की गर्मियों के दिनों में भोजन को पचाने में मुश्किल होती हैं, लेकिन सत्तू को आप आसानी के साथ हजम कर सकते हैं।

जो लोग वजन कम करने की चाहत में डाइटिंग की वजह से घंटों तक भूखे रहते हैं, उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत हैं, क्योंकि ऐसा करने से आप आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। लेकिन जब आप चने का सत्तू खाते हैं तो इन सभी प्रॉब्लम को ख़त्म करने में आसानी होती हैं।

सत्तू को भारत में बहुत ही पुराने जमाने से खाया जाता रहा हैं। आयुर्वेद की माने तो सत्तू में गले की बीमारियाँ, प्यास, आँखों की बीमारियाँ, भूख पर कण्ट्रोल करना, उल्टी आदि को दूर करने की क्षमता होती हैं। इससे शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में भी मदद मिलती हैं। Benefits of Sattu in Hindi. सत्तू खाने या पीने के फायदे हिंदी में।

सत्तू खाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें :- 

सत्तू के सेवन का भी एक नियम होता हैं, इसके अनुसार कभी भी दांतों की सहायता से इसे नहीं खाना चाहिए। खाना खाने से तुरंत पहले या तुरंत बाद सत्तू को नहीं खाना चाहिए। सत्तू को कभी भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए। गाढ़े सत्तू को न खाए क्योंकि यह पेट के अन्दर जाकर भारी हो जायेगा और इसे पचाने में परेशानी होगी। इसके अलावा सत्तू का ज्यादा सेवन भी नहीं करना चाहिए।

दिन में सिर्फ एक बार ही सत्तू को खाना चाहिए। सत्तू को रात के समय तो बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

सत्तू खाने के फायदे :-

डायबिटीज में इसे खाना अच्छा रहता हैं। इसे पानी में घोल कर शरबत बना कर पीजिये, या फिर इसका नमकीन बना कर खाए।

ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए सत्तू को रोजाना खाना चाहिए। इसमें निम्बू, नमक, जीरा और पानी मिला कर खाए। इससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं।

गर्मी के बुरे असर और लू लगने से बचने के लिए सत्तू का सेवन करे। सत्तू को खाने या पीने से लू लगने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। क्योंकि इससे शरीर में ठंडक आ जाती हैं। सत्तू को कच्चे प्याज के साथ मिला कर खाने से गर्मियों के दिनों में लू नहीं लगती हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में सत्तू के साथ कच्चा प्याज जरूर खाना चाहिए।

सत्तू मोटापे को दूर करता हैं। इसे रोजाना खाने से पाचन तंत्र भी सही तरह से काम करता है और मोटापा कम होने लगता हैं।

सत्तू प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स हैं। यह पेट की गड़बड़ियों को ठीक कर देता हैं। इससे लीवर को मजबूत बनाए रखने में भी मदद मिलती हैं। यह एसिडिटी को भी दूर करता हैं।

सत्तू कई प्रकार का होता हैं, लेकिन चने का सत्तू सबसे बढ़िया सत्तू माना जाता हैं। जौ का सत्तू भी काफी लाभकारी हैं। सत्तू खाने या पीने से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती हैं।

अगर आपको बार-बार भूख लगने की समस्या हैं तो सत्तू आपके लिए काफी लाभदायक हैं। इसे खाने या फिर इसका शरबत बना कर पीने से लम्बे समय तक भूख लगने का अहसास नहीं होगा।

आज आपने जाना सत्तू शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है। गर्मियों के दिनों में सत्तू को जरूर खाना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दर्द को कम करते हैं यह फ़ूड।
रंग गोरा करने वाले आहार (फूड) और घरेलु नुस्खे के बारे में जानिए...
ऐसे पता करे की अंडा फ्रेश हैं या नहीं?
गुलकंद खाने के 8 फायदे जरूर पढ़े.
गाजर खाने के फायदे – Benefits of Carrot in Hindi.
शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?
महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए।
जानिए क्या होगा अगर आप खराब यानि की एक्सपायर हो चुकी चीजों को खाते हैं?
आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
आंतो से परजीवी ख़त्म करने के उपयोगी तरीके और उपाय।
पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।
वजन कम करने के लिए कौन सा चावल खाना सही रहेगा?

One thought on “सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।

Comments are closed.