तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के 15 फायदे जानिए।

ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के 15 फायदे जानिए।

जैसा की आपने कई लोगो के मूंह से सूना होगा की ताम्बे के बर्तन में पानी रखकर पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। हो सकता हैं आपने अपनी आँखों से ऐसे लोगो को भी देखा हैं जो ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीते हैं। जी, हाँ ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से सेहत को गज़ब के फायदे होते हैं। आइये जानते हैं ताम्बे के बर्तन का पानी क्यों पीना चाहिए? Health Benefits of Copper Vessel Water in Hindi.

तांबे के बर्तन या लोटे में पानी रख कर पीने के फायदे :-

1. क्या आपको पता हैं तांबे के लोटे का पानी पीने से एनीमिया की बीमारी दूर होती हैं। यह भोजन से आयरन को सोखने में मदद करता हैं, जिससे शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को दूर करने में आसानी होती हैं।

2. ताम्बे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जब तांबे के बर्तन में पानी रखा जाता हैं तो यह सभी एंटी-ऑक्सीडेंट पानी में समाहित हो जाते हैं। जब आप इस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पानी को पीते हैं तो आप लम्बे उम्र तक जवां नज़र आते हैं। इससे बढ़ती उम्र के निशान को ख़त्म करने में आसानी होती हैं। जिससे स्किन से झुर्रियां, बारीक लाइन्स और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता हैं। इसलिए जो लोग लम्बी उम्र तक जवां बने रहना चाहते हैं, उन्हें नियमित रूप से ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए।

3. तांबे के बर्तन वाला पानी पीने से ब्रेन सेल्स एक्टिव बनते हैं। इसलिए इस चमत्कारी पानी को पीने से दिमाग को तेज़ बनाने में मदद मिलती हैं और ब्रेन मेमोरी (याददाश्त) को बढ़ाने में भी मदद मिलती हैं। इसलिए दिमाग तेज़ करना चाहते हैं तो ताम्बे के लोटे में रखा हुआ जल पीजिये और हेल्दी रहिये।

4. कॉपर के गिलास में पानी रख कर पीने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं। इससे फोड़े-फुंसी, मुहांसे और स्किन से सम्बंधित कई सारी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। ताम्रपात्र का जल त्वचा से सम्बंधित बिमारियों को पैदा होने से पहले ही रोक देता हैं। इसलिए तांबे के पात्र में रखा हुआ पानी पीने से स्किन चमकदार बन जाती हैं।

5. तांबे में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो थाइरोइड की समस्या को दूर करने में कारगर हैं। इसलिए थाइरोइड ग्रन्थि को सही तरह से काम करने के लिए ताम्बे के लोटे में रखा हुआ जल पीना चाहिए।

6. दिल को सेहतमंद बनाये रखने के लिए ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ जल पीना चाहिए। यह जादुई पानी ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी उपयोगी होता हैं। ताम्बे वाला पानी पीने से हार्ट अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इससे वात, पित्त और कफ की समस्या को दूर करने में भी आसानी होती हैं।

7. ताम्रपात्र में रखा हुआ पानी पीने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। यह लीवर और किडनी को भी तंदरुस्त बनाये रखता हैं और किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचने में सहायता करता हैं। इसलिए शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो ताम्बे के लोटे में रखा हुआ पानी पीजिये।

8. ताम्बे में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता हैं। गठिया की बीमारी से आराम पाने के लिए ताम्बे के बरतन का पानी पीना ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं।

9. तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी के सेवन से आपके शरीर में कॉपर की कमी पूरी होती हैं। कॉपर शरीर में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं, जिससे आप पूरी तरह से स्वस्थ्य बन जाते हैं।

10. ताम्बे में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों प्रकार के ज़ख्म जल्दी भरने लगते हैं।

11. ताम्रपात्र में रखा हुआ जल पूरी तरह से शूद्ध माना जाता हैं। यह पानी में से पेचिश, डायरिया, पीलिया पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता हैं, इसलिए इन खतरनाक बिमारियों से बचना चाहते हैं ताम्बे में रखा हुआ पानी पीजिये।

12. ताम्बे के लोटे में रखा हुआ पानी पीने से पेट को जबरदस्त फायदा मिलता हैं। इसके नियमित सेवन से पेट दर्द, एसिडिटी, गैस और कब्ज़ जैसी समस्याओं से आराम मिलता हैं।

13. ताम्बा स्किन में मेलेलिन का उत्पादन बढ़ाता हैं, जिससे स्किन को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से बचने में मदद मिलती हैं। मेलानिन स्किन, आँखों और बालों के कलर के लिए जिम्मेवार होता हैं।

14. इस पानी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इस पानी को पीने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से कैंसर के शुरुवात को रोकने में मदद मिलती हैं, क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं।

15. अगर पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इससे बेहतरीन और आसान उपाय कुछ नहीं हैं। ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं। इसके लिए रात को ताम्बे के बर्तन में पानी भर कर रख दे और सुबह इस पानी को पीजिये। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बन जाएगी। इस जादुई पानी को पीने से मोटापा कम करने में भी आसानी होती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
जानिए क्या हैं थायराइड और इसकी जरूरी जानकारी।
इलाइची खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
चेहरा चमकाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय.
मशरूम खाने के बेहतरीन फायदे..
चाय के बारे में रोचक जानकारी और इतिहास...
डायबिटीज के बारे में पूरी जानकारी।
ऐसी महक जिन्हें आप सूंघ सकते हैं और इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।
शरीर की सूजन दूर करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।
मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी क्यों बनाई और चढ़ाई जाती हैं?
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
जानिए उबासी के बारे में रोचक और मजेदार जानकारी।
डायबिटीज के मरीजों को यह सब्जियां जरूर खानी चाहिए।
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।
किस उम्र में शादी करनी चाहिए?
हीमोफीलिया होने की वजह और इसके लक्षण जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *