सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने के आसान तरीके और उपाय।

सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने के आसान तरीके और उपाय।

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। सर्दियों के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता है। आयुर्वेद का यह मानना है जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, उनके शरीर में विषैले पदार्थ ज्यादा जमा होने लगते हैं। ऐसे में आपको सर्दियों के दिनों में अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

आज के लेख में हम बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने वाले असरदार तरीके और उपाय आदि के बारे में जानेंगे। इन टिप्स को अजमाने से शरीर से अमा यानि हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने में भी मदद मिलती हैं। Best Tips for Improve body’s immunity in winter season.

सर्दियों के दिनों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के टिप्स :-

■ भोजन गर्म ही करना चाहिए

ठंड के दिनों में हल्का और गर्म भोजन ही करना चाहिए। इससे पाचन तंत्र और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं। गरमा-गर्म खाना बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में जब भी खाना खाए, वह हमेशा गर्म और ताज़ा होना चाहिए।

■ अच्छी नींद हैं जरूरी

आयुर्वेद और मॉडर्न साइंस दोनों ही इस बात से सहमत हैं की अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी हैं। सर्दियों के दिनों में भरपूर नींद लेने से बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता मिलती हैं। इससे आपका मानसिक तनाव भी कम होता हैं और बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।

जरूर पढ़े :- अच्छी नींद के  लिए 10 जरूरी टिप्स।

■ जड़ी-बूटियों का सेवन करे

सर्दियों के मौसम में अश्वगंधा, तुलसी, आंवला, त्रिफला जैसी जड़ी बूटियों का सेवन जरूर करे। वैसे तो इन सभी जड़ी-बूटियों को खाने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की आप च्यवनप्राश खाए। आप चाहे किसी भी कंपनी का चवनप्राश खाए, लेकिन सर्दियों के मौसम में चवनप्राश जरूर खाए। इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बने चवनप्राश को खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आसानी होती हैं। च्यवनप्राश खाने के फायदे और नुकसान जानने  के लिए यहाँ क्लिक करे। 

■ पैक्ड और ऑयली फ़ूड से दूर रहे

सर्दियों के मौसम में तैलीय और डिब्बाबंद चीजों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि जब आप जीभ के स्वाद की वजह से ज्यादा ऑयली और पैक्ड फूड खाते हैं तो इससे आपके शरीर में toxins (अमा) जमा होने लगता हैं। वैसे भी गर्मी हो या सर्दी ज्यादा तैलीय और डिब्बाबंद भोजन से परहेज़ करने में ही भलाई हैं।

■ भोजन में मसालों का इस्तेमाल करे

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने का सरल तरीका हैं की भोजन में मसालों का इस्तेमाल करे। भोजन में अदरक, काली मिर्च, धनिया, जीरा जैसे मसालों का इस्तेमाल रोजाना जरूर करे। इससे सर्दी-जुकाम फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती हैं।

■ सुबह गुनगुने तेल से पुरे शरीर की मालिश करे

सुबह के समय नहाने से पहले गुनगुने तेल से पुरे शरीर की मालिश करनी चाहिए। शरीर की मालिश के लिए सरसों का तेल, तिल का तेल और सूरजमुखी का तेल उत्तम हैं। इनसे बॉडी के मसल्स में मजबूती आती हैं और बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता हैं। यानी की सर्दियों के दिनों में बॉडी की इम्युनिटी बढाने का असरदार तरीका यह हैं की नहाने से पहले गुनगुने तेल से शरीर की मालिश करनी चाहिए।

जरूर पढ़े :- रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

■ ठंडा भोजन और पेय का सेवन न करे

सर्दियों के मौसम में ठंडा खाना खाने से भोजन को हजम करने वाले पाचक रस कम होने लगता हैं। जिससे पेट में बैक्टीरिया पनपने लगता हैं, इसलिए सर्दियों के दिनों में ठंडा भोजन खाने और ठंडे पेय पीने से बचने में ही भलाई हैं।

■ गुनगुने पानी में तेल डालकर नहाना

आयुर्वेद का यह मानना हैं की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए सुबह गुनगुने पानी में खुसबूदार तेल जैसे की तुलसी का तेल, चमेली का तेल या फिर गुलाब का तेल मिला कर नहाना चाहिए। इससे सर्दियों के दिनों में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *