बॉडी को डिटॉक्स करने के 19 बेस्ट तरीके जानिए…

बॉडी को डिटॉक्स करने के तरीके

अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं और बार-बार आपका पाचन तंत्र ख़राब हो जाता हैं मतलब की आपका पेट हमेशा ख़राब होता रहता हैं। कई बार आपको मुहांसे और फुंसियां निकल जाती हैं तो आपको अपनी बॉडी को Detoxify करना चाहिए। आज हम आपको शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके के बारे में बताएँगे। How to detoxify your body (Tips in Hindi). Detox karne ke tips aur tarike.

एक स्वस्थ्य जीवन का रहस्य यह हैं की आप अपने शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल दे। यह ज़हरीले तत्व आपके शरीर को नुकसान पहुचाते हैं। जानते हैं ऐसे कुछ सरल उपाय और तरीको के बारे में जिनसे आप शरीर में मौजूद ज़हरीले तत्व और गंदगी को आप आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

बॉडी को डिटॉक्स करने के तरीके :-

1. शराब सिगरेट से दूर रहे :- अगर आप ज्यादा शराब और सिगरेट पीते हैं तो इनसे दूरी बनाये। शराब थोड़ी हो या ज्यादा हमेशा ही आपके लिए नुकसानदेह साबित होती हैं। सिगरेट पीने से आप अपनी ज़िन्दगी के 5 मिनट्स कम कर लेते हैं। बॉडी से विषैले तत्वों को निकालने के लिए आपको शराब और सिगरेट पीना बंद करना पड़ेगा।

2. प्रतिदिन कसरत करे :- कसरत करना आपके हेल्दी लाइफ का एक एहम हिस्सा होता हैं। आप रोजाना एक्सरसाइज जरूर करे, चाहे तो आप वाकिंग करे, जॉगिंग करे, रंनिंग करे या फिर साइकिलिंग करे। इससे आपके शरीर से गन्दगी को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं। यह आपके दिमाग के लिए भी अच्छा होता हैं। हर दिन आपको कम से कम पौना घंटा व्यायाम जरूर करना चाहिए।

3. आर्गेनिक फ़ूड खाए :- आज कल ज्यादातर फलो और सब्जियों में कीटनाशक और रासायनिक दवाईयों का इस्तेमाल होने की वजह से यह फल और सब्जियां ही सबसे ज्यादा विषैले होते हैं, और आपकी सेहत को नुकसान पहुचाते हैं। ऐसे में अपने शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकलने का सबसे आसान तरीका यह हैं की आप आर्गेनिक फ़ूड (जैविक आहार) का इस्तेमाल करे। हलाकि मार्किट में आपको आर्गेनिक प्रोडक्ट्स का मिलना इतना ज्यादा आसान काम नहीं हैं।

4. बेकरी प्रोडक्ट्स को न खाए :- बेकरी प्रोडक्ट्स देखने में चाहे कितने ही सुंदर और खाने में स्वादिष्ट लगते हो। लेकिन इनमे फ़ूड कलर और मैदे से बने होते हैं। यह शरीर के अलावा मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुचाते हैं।

5. लम्बी और गहरी सांस लेना सीखे :- गहरी और लम्बी सांस लेने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर संचार होता हैं। ऑक्सीजन आपके शरीर को सभी अंगो तक पहुचती हैं और इससे आप हेल्दी बनते हैं।

6. निम्बू पानी पिए :- बॉडी को डीटाक्स करने के लिए निम्बू पानी जरूर पीना चाहिए। निम्बू पानी पी कर आप अपने शरीर से गन्दगी को बाहर निकाल सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आपको ताज़े निम्बू का रस निकाल कर निम्बू पानी पीना चाहिए।

7. ताज़े फलो का जूस पिए :- शरीर को डीटोक्सीफाई करने के लिए आपको ताज़े फलो का जूस पीना चाहिए। याद रखे आप पैक्ड जूस की जगह फ्रेश जूस को ही ज्यादा महत्व दे, क्योंकि पैक्ड जूस आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा, जबकि फ्रेश जूस पीने से आप अपने शरीर से गन्दगी को बहार निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आंवला के घरेलु नुस्खे। 

8. एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बढाए :- सबसे बढ़िया तरीका हैं की आप ढेर सारी फल और सब्जियां खाए। इससे लीवर एंजाइम एक्टिव होते हैं और शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं।

9. पानी खूब पिए :- आपको रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी ज्यादा पीने से शरीर के ज़हरीले तत्व पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

10. रोजाना योग करे :- योग भगाए रोग यह पंक्तिया आपने अक्सर सुनी होगी। सच में यह स्वस्थ्य शरीर के लिए एक आवश्यक क्रिया बन रहा हैं। योग करने से न सिर्फ बॉडी को detoxify किया जा सकता हैं, बल्कि यह हमारे दिमाग को भी सक्रिय बनाये रखने का भी कार्य करता हैं। प्रतिदिन सुबह योग करने से आप अपने शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल सकते हैं।

11. भोजन हल्का करे :- आपको ऐसा हल्का भोजन करना चाहिए जो पचाने में आसान हो। आपको शराब आदि से भी दूर रहना चाहिए, इससे आप अपने शरीर की गन्दगी को आसानी से साफ़ कर सकेंगे।

12. शक्कर का इस्तेमाल बंद करे :- अगर आप अपने शरीर का मेटाबोलिज्म को तेज़ करना चाहते हैं और इसे जहरीले तत्वों से दूर रखना चाहते हैं तो शक्कर के इस्तेमाल पर पाबंदी या भी कमी ले आये। हर प्रकार के शुगर से जहा तक संभव हो सके दूर रहे।

13. ग्रीन टी पीजिये :- पाचन तंत्र और बॉडी से विषैले तत्वों को निकलने के ग्रीन टी जरूर पीजिये। इस चाय को पीने के बहुत फायदे हैं। इससे आपकी स्किन भी अच्छी बनती हैं, नींद भी अच्छी आती हैं। बॉडी में खून का बहाव भी बढ़ता हैं, जिससे शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं। ग्रीन टी की जगह आप कैमोमाइल टी भी पी सकते हैं।

14. खाने को चबा चबा कर खाए :- चाहे आपको खाना खाने में ज्यादा वक़्त क्यों न लग जाये, लेकिन खाने को हमेशा धीरे-धीरे चबा-चबा कर खाए। धीरे-धीरे खाना खाने से हाजमा दुरुस्त रहता हैं और आप खाने का मज़ा भी उठा सकेंगे।

15. लहसुन और अंडे खाए :- लहसुन और अंडो में सल्फ्यूरिक तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व ग्लुथाथिओन नाम के एंटी-ऑक्सीडेंट का निर्माण करते हैं। जो की शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में उपयोगी होता हैं।

16. अच्छी नींद ले :- यह जरूरी हैं की आप दिन में कम से कbम 8 घंटे की नींद जरूर ले। अच्छी नींद लेने से आप अपनी बॉडी को सुचारू रूप से काम करने के लिए एक तरह का रिचार्ज करते हैं।

यह भी पढ़े :- नाश्ते में जरूर खाए यह फ़ूड। 

17. माइक्रोवेव में खाना न बनाये :- माइक्रोवेव में खाना रखने या बनाने से खाने में मौजूद प्रोटीन की सरंचना बदल जाती हैं और यह खाना आपको नुकसान भी पंहुचा सकता हैं। माइक्रोवेव से रेडीएशन भी पैदा होता हैं जो आपके शरीर के लिए घातक होता हैं।

18. नाक को साफ़ करते रहे :- आप अगर ऐसे माहौल में रहते हैं जहा पोल्यूशन, धुल-धुआं आदि हो, जिससे आपको एलर्जी भी हो सकती हैं। इससे बचने का उपाय हैं की आप अपने नाक की सफाई करे, इसे हमेशा पानी से धोते रहे। ऐसा करते रहते से आपको एयर पोल्यूशन से राहत मिलेगी और नींद भी सही तरह आएगी।

19. मालिश करवाया करे :- शरीर को अच्छे तरह से मालिश करवाने से भी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाला जा सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...