सुखी विवाहिक जीवन जीने के लिए जरूर अपनाए यह जरूरी टिप्स।

सुखी विवाहिक जीवन जीने के लिए जरूर अपनाए यह जरूरी टिप्स।

विवाह जीवन का ऐसा हिस्सा हैं जो जरूरी भी हैं और इसे निभाना और भी जरूरी हैं। विवाह-शादी को भारतीय संस्कृति में सबसे पवित्र माना जाता हैं। इसमें दो अनजान लोगो को एक साथ मिल कर पूरी जिंदगी रहना पड़ता हैं। वैसे जिन लोगो की नयी-नयी शादी हुई हो, उन्हें अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बैठाने में थोड़ा समय तो लग ही जाता हैं। विवाह के बाद वर और वधु दोनों की जिम्मेवारियों में बढ़ोतरी हो जाती हैं। एक सफल शादीशुदा जीवन को बिताने के लिए लड़का और लड़की दोनों को अपनी तरफ से थोड़ा-थोड़ा बलिदान करना ही पड़ता हैं। आज के लेख में हम हैप्पी मैरिड लाइफ बिताने के लिए जरूरी टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप सुखी विवाहिक जीवन का आनंद उठा सकते हैं। Best Tips for happy married life in Hindi.

वैवाहिक जीवन सुखी बनाने के लिए याद रखे यह जरूरी बातें :-

■ शादी के बाद भी डेटिंग जरूर करे

आज के भागम-भाग भरी जिंदगी में जीवनसाथी के साथ समय बिताना काफी कम हो गया हैं। ऐसे में हफ्ते में एक बार अपने पार्टनर के साथ डेटिंग पर जरूर जाये। अगर आप हफ्ते में डेटिंग नहीं जा सकते हैं तो कम से कम महीने में एक बार तो अपने जीवनसाथी के साथ डेटिंग पर जरूर जाये। शादी होने के बाद लोग अपने पार्टनर के साथ बाहर घूमने कम ही जाते हैं, ऐसे में उनके रिश्ते में वह मजबूती नहीं आ पाती हैं।

जब आप दोनों बाहर डेटिंग पर जाये तो एक दुसरे का हाथ पकड़ कर आँखों में आँखें डाल कर कई सारे बातें करे। इससे आपका प्यार और भी ज्यादा गहरा होने लगता हैं। लड़कियों को अपने जीवनसाथी से यह उम्मीद हमेशा बनी रहती हैं की वह उन्हें शादी के बाद भी अकसर कंही बाहर घुमाने के लिए ले जाया करे। यकीन मानिये इससे न सिर्फ आपकी पत्नी खुश होगी, बल्कि आपको भी काफी अच्छा लगेगा।

■ एक दुसरे के प्रति रहे वफादार

जब पति-पत्नी एक दुसरे के प्रति वफादार रहते हैं तो मैरिड लाइफ की आधी से भी ज्यादा परेशानियाँ वैसे ही समाप्त हो जाती हैं। जब आपकी नयी नयी शादी होती है, तो कुछ दिनों तक फिजिकल अट्रैक्शन बना रहता हैं। लेकिन कुछ लोग अट्रैक्शन ख़त्म होने पर गलत राह चुन लेते हैं, जो की समाजिक रूप से काफी ज्यादा गलत हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जो शारीरिक आकर्षण ख़त्म होने के बावजूद अपने पार्टनर के प्रति वफादार बने रहते हैं, जिससे उनके रिश्ते में कोई भी दरार नहीं आती हैं।

इसलिए हमेशा इस प्रयास में लगे रहे की आप अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहे। माना की शारीरिक आकर्षण कुछ समय के बाद नष्ट होता ही हैं, लेकिन आपको आपके जीवनसाथी के साथ तन के साथ मन का रिश्ता जोड़ना चाहिए। आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं का सबंध बनाये और प्रेम पूर्वक रहे, देखिये कैसे आपकी जिंदगी हसीन हो जाती हैं।

■ एक दुसरे से प्यार जरूर करे

विवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए स्त्री और पुरुष दोनों के लिए जरूरी हैं की वह एक दुसरे को प्यार जरूर करे। प्यार से मतलब यह हैं की आप एक दुसरे को उनकी कमियों के साथ स्वीकार करे और एक दुसरे के प्रति समर्पण की भावना बनाये रखे। अगर पति-पत्नी में आपसी प्यार बना रहता हैं तो बाकी टिप्स की कोई जरूरत ही हैं, क्योंकि हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए सभी चीज़ों में प्यार सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। जहाँ तक संभव हो सके आप अपने पार्टनर के साथ सभी बातों को शेयर करे, ताकि आपमें और उनमे कोई ग़लतफ़हमी ही पैदा न हो सके। आप अपने जीवनसाथी को हमेशा अहसास करवाते रहे की वह उनकी जिंदगी में कितना ज्यादा महत्व रखते हैं।

■ जीवनसाथी को सम्मान जरूर दे

विवाह जीवन का सबसे सुंदर रिश्ता हैं, जिसमे दो लोग अपनी पूरी जिंदगी एक साथ मिलकर बिताते हैं। इस रिश्ते में एक दुसरे के प्रति प्यार के साथ सम्मान भी होना जरूरी हैं। और एक बात और सम्मान दोनों की तरफ से होना बहुत ही जरूरी हैं। क्योंकि जब आप अपने जीवनसाथी को सम्मान देते हैं तो वह आपको उससे कंही ज्यादा Respect आपको देगा। एक दूजे के प्रति दिया गया सम्मान पार्टनर को अहसास दिलाता हैं की उनका better half  उनके जीवन के लिए कितना ज्यादा मायने रखता हैं।

■ समय समय पर एक दुसरे की तारीफ़ जरूर करे

जब भी आपका जीवनसाथी कोई अच्छा काम करे तो उसकी तारीफ़ जरूर करे। ऐसा करने से आप दोनों का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत बनने लगता हैं। प्रशंसा करने का अर्थ यह हैं की आपने मूंह से वैसे ही कुछ बोल दिया। बल्कि आपके पार्टनर को भी ऐसा लगना चाहिए, की सचमच में आपको उनका काम काफी पसंद आया हैं। जब आप अपने जीवनसाथी के द्वारा किये गये किसी काम की तारीफ़ करते हैं तो इससे उन्हें दुसरा काम और भी अच्छी तरह से करने की प्रेरणा मिलती हैं। इससे आपके पार्टनर का सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी बढ़ने लगता हैं।

■ एक दुसरे को सरप्राइज जरूर देते रहे

हर इंसान के अपने कुछ इमोशन होते हैं, इन भावनाओं को कुछ लोग छिपा कर रखते हैं तो कुछ लोग इन्हें जाहिर कर देते हैं। लेकिन जब आप अपने पार्टनर को सरप्राइज के रूप में गिफ्ट देते हैं तो वो चाह कर भी अपने इमोशन को रोक नहीं पाता हैं और उनके दिल की बात उनके जुबान पर आ ही जाती हैं। यह बात जरूरी नहीं हैं की आप अपने पार्टनर को महंगा ही गिफ्ट दे, आप उन्हें ऐसा जता सकते हैं की गिफ्ट देना तो एक बहाना हैं, बल्कि वह आपसे कितना ज्यादा प्यार करते हैं। इसे खास बनाने के लिए आप कुछ पल एक दुसरे के साथ बिता सकते हैं।

■ घर के काम में पत्नी का हाथ बंटाए

जब भी आप घर के कामों में आप अपनी पत्नी की सहायता करते हैं तो इससे आपकी पत्नी को काफी अच्छा महसूस होता हैं। घर के काम में पत्नी की मदद करने का मतलब यह नहीं हैं की आप खुद को जोरू का गुलाम समझे, बल्कि जब आप सारा दिन बाहर से काम करके शाम को घर को आते हैं तो बहुत सारी ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें आप अपनी पत्नी से बताना चाहते हैं। ऐसे में घर के कुछ कामों में उनका हाथ बंटाते हुए आप उनसे दिन भर की दिनचर्या को बता सकते हैं। यह एक ऐसा समय होता हैं जब आप एक दुसरे से काम करने के दौरान कई सारी बातें कर सकते हैं और इससे आप दोनों में नजदीकियां भी बढ़ती हैं।

■ एक दुसरे पर भरोसा रखे

हर रिश्ते की नीव सिर्फ विश्वास पर टिकी होती हैं, ऐसे में शादी-शुदा ज़िन्दगी में एक दुसरे पर भरोसा बनाये रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। अगर आपको अपने पार्टनर पर भरोसा होगा तो जीवन में होने वाली कई सारी अन्बनों से आपको छुटकारा मिल जायेगा। अगर कभी अनबन वाले हालात बनते हैं तो भी यह आसानी से सुलझ जाते हैं, ऐसी हैं भरोसे की ताकत।

■ एक दुसरे के महत्व को समझे

किसी भी रिश्ते को मजबूत और सौम्य बनाने के लिए जरूरी हैं की दोनो लोग एक दुसरे के महत्व को समझे। इसलिए यह काफी जरूरी हैं की आप दोनों के बीच में सामंजस्य अच्छा हो। इससे आप एक दुसरे को आसानी से समझ पाएंगे। कभी भी दुसरे व्यक्ति के साथ अपने जीवनसाथी की तुलना न करे, क्योंकि ऐसा करने से आप दोनों के बीच में मनमुटाव पैदा होने लगता हैं।

■ छोटी-छोटी बातें खुश रखने में होती हैं मददगार

छोटी-छोटी बातों को हम वैसे ही नज़रंदाज़ कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं जीवनसाथी के साथ ख़ुशी के छोटे-छोटे लम्हे आपकी जिंदगी को खुशनुमा बना देते हैं। इसलिए आपको अपने जीवनसाथी से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को भी याद रखना चाहिए। और कुछ ख़ास मौको पर उन्हें उपहार देने के साथ उसे खास बना दे। अपने जीवनसाथी को अहसास दिलवाए की उनके बिना आपकी जिंदगी कितनी ज्यादा अधूरी हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...