तुलसी से जुड़े हुए कुछ ज्योतिष उपाय, जो दूर करते हैं जीवन की कई सारी परेशानियाँ।

तुलसी के अचूक ज्योतिष उपाय और टोटके

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं। कई घरों में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती हैं। तुलसी के पत्तियों का भोग भगवान विष्णु को लगाया जाता हैं। ऐसी धार्मिक मान्यता हैं की बिना तुलसी के पत्ते का भोग लगाये, भगवान विष्णु की पूजा पूरी ही नहीं हो सकती हैं। आज के लेख में हम ऐसे पवित्र तुलसी के पौधे के ज्योतिष उपाय के बारे में जिनसे जीवन में होने वाली कई सारी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती हैं। तुलसी के अचूक उपाय, तुलसी के टोटके, तुलसी के आसान ज्योतिष उपाय आदि को जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़े।

वैसे तो तुलसी के पत्तों का भोग भगवान विष्णु जी को प्रिय होते हैं और इन्हें अर्पण करने से भगवान विष्णु भक्तों पर बहुत जल्दी प्रसन्न भी हो जाते हैं। लेकिन भगवान गणेश और भगवान शंकर की पूजा में तुलसी के पत्तियों का इस्तेमाल करना वर्जित माना जाता हैं। आइये जानते हैं विभिन्न प्रकार की मनोकामनाओ को पूरा करने के लिए तुलसी के कुछ ज्योतिष उपाय।

■ बच्चों की बुरी नज़र उतारने के लिए

अगर आपके बच्चे को किसी की बुरी नज़र लग गयी हैं या फिर आप अपने बच्चे को बुरी नज़र लगने से बचाना चाहते हैं तो तुलसी के 7 पत्ते और 7 काली मिर्च के दाने मुट्ठी में लेकर बच्चे के सिर पर 7 बार घूमा कर घर के पिछवाड़े रख आये। फिर वापिस आ कर बच्चे के तलवे को किसी कपड़े से सात बार झाड़ें। इससे बच्चे को लगी बुरी नज़र उतरने लगती हैं।

■ नौकरी की परेशानी दूर करने के लिए उपाय

तुलसी के पौधे में देवी-देवताओं का वास होता है। तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती हैं। नौकरी के दौरान अगर बड़े अफसर की वजह से आपको परेशानियाँ हो रही हैं तो सोमवार के दिन तुलसी के 16 बीज (मंजरी) को सफ़ेद कपड़े में बाँध कर घर के किसी कोने में दबा दे। इससे उस अधिकारी के साथ आपके रिश्ते अच्छे होने लगते हैं और वह आपके काम में मुश्किलें डालना कम कर देता हैं।

■ धन प्राप्ति के लिए तुलसी के उपाय

अगर घर में पैसे की कमी रहती हैं और घर में जमा धन धीरे-धीरे करके ख़त्म हो रहा हैं तो गुरूवार के दिन घर में तुलसी के 2 पौधे लगाए। इन तुलसी के पौधे को घर के मेन गेट के दोनों ओर लगाये। अब सुबह शाम रोजाना इन तुलसी के पौधों में घी के दीपक जलाए। इससे माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हो जाएँगी और आपके घर में पैसे की तंगी दूर होने लगेगी। साथ ही घर के अंदर पॉजिटिव एनर्जी भी बढ़ती हैं।

धन प्राप्ति के लिए तुलसी का अचूक उपाय यह भी हैं। इसके लिए सबसे पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठे और तुलसी के पौधे से हाथ जोड़कर क्षमा मांगकर उसके 11 पत्ते तोड़ ले। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की पत्ते कंही भी कटे-पिटे न हो। फिर इन 11 तुलसी के पत्तों को पानी से धो ले और इनके छोटे-छोटे टुकड़े कर दे। इन तुलसी के पत्तों के टुकड़ों को उस बर्तन में रख दे, जहा पर आप आटा रखते हैं। इस आटे का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में घर में धन-दौलत की वृद्धि होने लगती हैं। इससे लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाती हैं और घर में पैसो की कमी नहीं रहती हैं। इसके अलावा इससे कैरियर और कारोबार से जुड़ी परेशानियाँ भी दूर हो जाती हैं।

■ वास्तु दोष दूर करने के लिए

तुलसी का पौधा घर के वास्तु दोषों को दूर करता हैं। तुलसी के पौधे को अगर घर की सही दिशा में लगाया जाये तो घर के वास्तु दोष स्वयं ही समाप्त हो जाते हैं। तुलसी के पौधे को पूर्व, उत्तर या पूर्वोतर की दिशा में लगाना चाहिए। इससे वास्तु दोष तो दूर होते ही हैं, साथ ही परिवार के सदस्यों में आपसी प्यार भी बना रहता हैं।

■ व्यापार को बढ़ाने के लिए ज्योतिष उपाय

अगर आपका बिज़नेस सही तरह से नहीं चल रहा हैं और कारोबार में घाटा हो रहा हैं। तो हर शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए। इससे व्यापार से सम्बंधित परेशानियां दूर होने लगती हैं। यह तुलसी के पौधे का सबसे बढ़िया टोटका हैं।

कारोबार और भाग्य को चमकाने के लिए 3 दिनों तक पानी में तुलसी के पत्ते रखे और फिर इस पानी को दूकान के दरवाजे पर छिड़क दे। इससे ग्राहक आपकी दूकान की ओर आकर्षित होने लगते हैं। जिससे आपका व्यापार बढ़ने लगता हैं।

■ सफलता प्राप्त करने के लिए

अगर आप किसी काम में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो मंदिर से तुलसी के पौधे की जड़ को निमन्त्रण देकर अपने घर में ले आये। फिर इसे गंगाजल मिलाये हुए पानी से धो कर उचित जगह पर रख कर पूजा करे। पूजा करने के बाद इसे पीले कपड़े में लपेट कर अपने दाहिने हाथ में बांधे। इस उपाय को अजमाने से आपके सभी काम बनने लगते हैं और आपको प्रत्येक काम में सफलता मिलने लगती हैं। इसके अलावा यह ज्योतिष उपाय को करने से धन से सम्बंधित परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

■ ग्रहण के समय भोजन को शुद्ध रखने  के लिए

तुलसी के पत्ते बहुत ही ज्यादा पवित्र हैं। यह भोजन और जल को शुद्ध एवं पवित्र बनाते हैं। इसलिए सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण के समय जल और भोजन में तुलसी के पत्ते डाले जाते हैं।

■ संतान कहना न मानती हो

अगर आपकी संतान आपका कहना न मानती हो और वे बहुत ज्यादा जिद्दी हो तो घर के पूर्व दिशा में तुलसी के पौधे को लगाए और इस तुलसी के 3 पत्ते, रविवार को छोड़ कर हर दिन अपने बच्चे को जरूर खिलाये। इससे आपकी सन्तान का व्यहार सुधरने लगता हैं। इसके अलावा यह भी माना जाता हैं की अगर पूर्व दिशा में खिड़की के पास तुलसी का पौधा रखा जाये तो संतान माता-पिता की आज्ञाकारी बनती हैं।

■ बेटी के विवाह में हो रही देरी दूर करने के लिए

अगर आपकी कन्या का विवाह नहीं हो रहा हैं तो तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखे और उसमे नियमित रूप से चल चढ़ाए। इससे आपकी कन्या के लिए उत्तम वर जल्दी ही मिलेगा और उसकी शादी जल्दी हो जाएगी।

■ गले में तुलसी की माला पहनने के फायदे

अगर कोई जातक गले में तुलसी की माला को गले में पहनता हैं तो उसे देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती हैं। तुलसी की माला गले में धारण करने से बुरी नज़र भी नहीं लगती हैं और नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाती हैं। तुलसी की माला पहनने से सभी कामों में सफलता मिलने लगती हैं।

■ शनिवार के दिन करे तुलसी का यह उपाय

शनिवार के दिन आटा पीसवाने के लिए जाये तो थोड़े से गेंहू में 100 ग्राम काले चने, 11 तुलसी के पत्ते और 2 दाने केसर मिला ले। इसे बाकी गेंहू के साथ मिला कर पिसवा ले। और आटे को शनिवार के दिन ही पिसवाये। इस उपाय को करने से घर में पैसे की तंगी दूर होती हैं और घर के सदस्यों के बीच होने वाले झगड़े और क्लेश मिटने लगते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आखिर मांगलिक कार्यों में केले के पेड़ की पूजा क्यों की जाती हैं?
जानिए शिवलिंग पर शंख से जल क्यों नहीं चढ़ाना चाहिए?
नेगेटिव एनर्जी हटाने के उपाय जानिए।
4 वेद कौन से हैं?
रुद्राक्ष के बारे में महत्पूर्ण जानकारी।
नदी में सिक्के क्यों डाले जाते हैं? इसकी शुरुवात कैसे हुई?
श्री हनुमान चालीसा.
जानिए, आखिर एक ही समय और जगह जन्में व्यक्ति की किस्मत अलग क्यों होती है?
पुरी के जगन्नाथ मंदिर के रोचक तथ्य और रहस्य के बारे में जानिए।
शास्त्रों के अनुसार किस दिन दाढ़ी बनवानी चाहिए और किस दिन नहीं.
दुनिया का एकलौता मंदिर जहां राजा राम को दिन में 5 बार दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर
वास्तु शास्त्र के अनुसार इन कामों को करने से आती हैं गरीबी।