Whatsapp के वो 8 सीक्रेट फीचर्स, जिन्‍हें जानना है जरूरी

Whatsapp के वो 8 सीक्रेट फीचर्स, जिन्‍हें जानना है जरूरी

इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप व्‍हॉट्सएप का इस्‍तेमाल लगभग हर कोई करता है। यह एप इतना पॉपुलर है कि यूजर्स को इसके सभी फीचर्स के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। तो आइए आज बात करते हैं ऐसे ही कुछ छुपे हुए फीचर्स के बारे में…जो हैं काम के…

Secret features of WhatsApp in Hindi. WhatsApp ke baare mein tricks. 

  1. व्‍हॉट्सएप के लॉस्‍ट सीन फीचर के जरिए कोई भी व्यक्ति आसानी से जान सकता है की आप आखिरी बार कब ऑनलाइन हुए थे। अगर आप चाहते हैं इसे कोई न देख पाए। तो सबसे पहले व्हाट्सएप्प की सेटिंग्स में जाइए। वहां अकाउंट में जाकर प्राइवेसी का ऑप्शन खोलिए। यहां आपको लास्ट सीन (Last Seen) नाम से एक आप्शन मिलेगा, जिसे Nobody सेलेक्ट करते ही आप अपने ऑनलाइन होने की जानकारी छिपा पाएंगे।
  1. आप कुछ लोगों के मैसेजेस ऑफलाइन होकर पढ़ते हैं ताकि भेजने वाले को इस मैसेज पर ‘ब्लू टिक’ न नजर आए। एंड्रॉयड यूजर इसके लिए ‘Hide status’ नाम की एप्लीकेशन प्लेस्टोर से डाउनलोड करें। यह एप इंस्टॉल करने के बाद आप जब भी व्हॉट्सएप खोलेंगे, आपका वाईफाई और मोबाइल डाटा कनेक्शन अपने आप बंद हो जाएगा। आप जैसे ही व्हॉट्सएप से बाहर आएंगे आपका इंटरनेट दोबारा चलने लगेगा।
  1. यदि आप ब्‍लू टिक फीचर को हटाना ही चाहते हैं तो इसके लिए वॉट्सऐप की सेटिंग्स पर जाएं। Settings > Account > Privacy पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें।
  1. वॉट्सएप मैसेजस का बैकअप रखना भी काफी आसान है। एंड्रॉइड यूजर हैं तो इस तरह से मैसेज का बैकअप लें। Settings > Chat settings >Backup conversations. हालांकि इस शॉर्टकट से व्‍हॉट्सएप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाकर /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।
  1. अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो व्‍हॉट्सएप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से व्‍हॉट्सएप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने व्‍हॉट्सएप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है।
  1. यदि आप चाहते है की आपके व्‍हॉट्सएप मैसेज आपकी मर्ज़ी के बिना कोई और न देखे तो आप वॉट्सऐप मैसेज को लॉक कर सकते है। व्‍हॉट्सएप के मैसेज लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ‘WhatsApp Lock’ नाम के इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है।
  1. व्हॉट्सएप पर लोग तमाम तरह की फोटोज भेजते हैं, जिनमें बहुत सारी डिलीट करने लायक होती हैं। कई बार उसमें प्राइवेट तस्वीरें भी होती हैं। अगर आप चाहते हैं कि व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपके गैलरी के फोल्डर में सेव न हों। एंड्रॉयड यूजर्स को इसके लिए एक व्हॉट्सएप इमेजेस (WhatsApp’s images) या व्हॉट्सएप वीडियो वाले फोल्डर में एक nomedia फाइल बनानी होगी। इसके लिए आपको एक फाइल एक्सप्लोरर की जरूरत पड़ेगी, मसलन ES File Explorer. इसके अंदर आप इमेजेस या वीडियो के फोल्डर में जाएं। नीचे बाईं तरफ के new बटन पर क्लिक करें, फाइल सेलेक्ट करें और नई फाइल बनाएं, जिसका नाम रखें, nomedia इसके बाद व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपकी गैलरी में सेव नहीं होंगी।
  1. अगर आपने व्हॉट्सएप अकाउंट में पुराना नंबर डाला है और नए नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बिना किसी झंझट के उसे बदला जा सकता है। ऐसा करने के लिए आप settings> Account> change number पर जाएं। यहां पुराना नंबर और नया नंबर दोनों एंटर करें। इसके अलावा, अगर आप अपना पुराना नंबर नई सिम के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी वॉट्सऐप अकाउंट को कुछ नहीं होगा।






अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *